कोरिया

टाइगर रिजर्व घोषित होने से कोरिया विश्व में अपनी पहचान स्थापित करेगा

पर्यटन के लिए असीम संभावनाएं स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा

[responsivevoice_button voice="Hindi Male"]
Listen to this article

सरगुजा संभाग के विकास व समृद्धि में सरकार की भूमिका मील का पत्थर साबित होगी: देवेंद्र तिवारी

एस. के.‘रूप’

कोरिया/छत्तीसगढ़ सरकार के कैबिनेट की बैठक में कोरिया जिले और सरगुजा संभाग के लिए बहु प्रतीक्षित ऐतिहासिक निर्णय लिया गया ।मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में हुए मंत्रि परिषद की बैठक में गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान जिला कोरिया को टाइगर रिजर्व बनाने का निर्णय कोरिया जिले को विश्व के मानचित्र में बड़ी पहचान स्थापित करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।
भारतीय जनता पार्टी कोरिया के जिला उपाध्यक्ष एवं सोनहत क्षेत्र के पूर्व जिला पंचायत सदस्य ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार की इस निर्णय से कोरिया जिले के साथ-साथ संपूर्ण सरगुजा को देश एवं दुनिया में एक नई पहचान मिल रही है। वनांचल रामगढ़ सहित सूरजपुर बलरामपुर के स्थानीय लोगों को रोजगार की प्राप्ति होगी।
कोरिया जिले के संपूर्ण क्षेत्र में टूरिज्म की असीम संभावनाएं हैं।
पर्यटन के क्षेत्र में कोरिया का सोनहत क्षेत्र अपना अलग ही स्थान रखता है। टाइगर रिजर्व घोषित होने से निश्चय ही यह क्षेत्र समृद्ध होगा। पर्यटन के साथ-साथ पर्यावरण के लिए टाइगर रिजर्व घोषित होना अत्यंत महत्वपूर्ण है वनच्छादित क्षेत्र तैमोर पिंगला अभयारण्य को गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान से जोड़कर टाइगर रिजर्व घोषित करने से संपूर्ण सरगुजा संभाग के लिए हर्ष का विषय है।
इस बहुप्रतीक्षित घोषणा के लिए छत्तीसगढ़ सरकार एवं मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, वन मंत्री केदार कश्यप प्रभारी मंत्री राम विचार नेताम एवं स्थानीय विधायक एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह के प्रति हम सभी आभार व्यक्त करते हैं ।
जिला उपाध्यक्ष भाजपा एवं पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्री तिवारी ने प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के लिए मांग किया है कि‌ उनके व्यवस्थापन और उचित प्रबंधन के संबंध में केंद्र एवं राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार आगे की कार्यवाही की जानी चाहिए,जिससे इस क्षेत्र में रहने वाले जनजाति समाज के लोगों के सुंदर भविष्य का निर्माण किया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!